उनके कंधो पर दो अर्थियां थी. मृतकों के शरीर पर कफ़न नहीं डाला गया था बल्कि उनकी कमीजें खोल दी गयीं थी ताकि जनता अपने शहीदों के सीने पर लगी गोलियों के घाव देख सके. ये शवयात्रा तीन दिनों तक चलने के बाद रियासत की राजधानी टिहरी पहुंची. शहीदों की चिता ठंडी होने से पहले राजा की फौज ने आत्मसमर्पण कर दिया और इसी के साथ रियासत टिहरी का भारत संघ में विलय का दरवाज़ा खुल गया. ऐसा जनवरी 1948 में हुआ था, बापू की हत्या से कुछ दिन पहले.
यह नागेंद्र सकलानी एवं मोलू भरदारी की मुखजात्रा का किस्सा है. बरस 2020, नागेंद्र सकलानी का जन्म शताब्दी वर्ष है। हमने नागेंद्र सकलानी के जन्म शताब्दी वर्ष में इस घटनाक्रम पर एक नाटक करने का संकल्प लिया है। इस नाटक को आगामी 11 जनवरी को उनके बलिदान दिवस पर देहरादून टाउन हॉल में मंचित करने का प्रयास रहेगा। इसके बाद इसे अन्य स्थानों में भी किया जायेगा। कोशिश तो यह भी रहेगी कि इस नाटक को फिल्म फॉर्मेट में भी शूट किया जाये।

https://jansamvadonline.com/environment/disturbance-over-the-tehri-dam-lake/
ऐसा कही नहीं हुआ कि कोई शव यात्रा तीन दिनों तक चलती रही हो, ऐसा कभी नहीं हुआ कि एक शव यात्रा के आगे पुलिस और फौज ने अपने हथियार डाल दिए हों। यह टिहरी जन क्रांति का किस्सा है, हमारे अपने घर का किस्सा ! हम चाहते हैं कि यह किस्सा पूरी दुनिया को सुनाया जाये। हम चाहते हैं कि इस किस्सागोई में आपकी भी सहभागिता हो। हमे आपसे आर्थिक सहयोग की अपेक्षा है। प्रामाणिक दस्तावेज़ बताते हैं कि नागेन्द्र और मोलू भरदारी की शव यात्रा जब टिहरी पंहुंची थी तो उस यात्रा के साथ 14 से लेकर 16 हज़ार लोग चल रहे थे, और दूसरी दिशाओं से हज़ारों लोग टिहरी पहुँच गए थे। हम चाहते हैं कि अब जबकि वक़्त की बागडोर हमारे हाथों में है, , हम 11 जनवरी 2020 को लाखों की संख्या में अपने शहीदों का कुछ इस तरह स्मरण करें की हमारी सामूहिक आवाज़ें पूरी दुनिया को सुनाई दे। इस क्रम में आपसे यह अपेक्षा है कि आप जितने भी ग्रुप्स में मेंबर हैं, उन सभी पर इस पोस्ट को शेयर करें। मैं जन संवाद समिति के बैंक खाते की डिटेल्स दे रहा हूँ इस आशय के साथ कि इस यज्ञ में आपकी आहूति शामिल हो सके. आप जो भी सहयोग करना चाहें, उसका स्वागत है। प्राप्त चंदे का विवरण आपको यथा समय मिल जाएगा। हम इसे ऐसे ही करना चाहते हैं। जो इससे सहमति रखते हैं वे कृपया इसी पोस्ट पर दर्ज करेंगे तो बात आगे फ़ैलाने में सहायता मिलेगी। राशि का उल्लेख करने या न करने के लिए आप स्वतंत्र हैं। और तीसरी बात यह है कि जो इस नाटक में भाग लेना चाहते हैं या इस प्रक्रिया से जुड़ना चाहते हैं उनका स्वागत है। आपके सुझावों का भी इंतज़ार रहेगा !

नाटक का छोटा सा प्रोमो देखने के लिए यहाँ टच करें । पसन्द आये तो चैनल का सब्सक्राइब वाला बटन दबा कर लाइक व शेयर भी जरूर करें।

आप पहाड़ में बसे हों या मैदान में, देश में हो या विदेश में, दुनियां के उत्तराखंडियों एक हो !
जनसंवाद समिति उत्तराखंड
Account number
2726101007054

IFSC code CNRB 0002726
CANERA BANK
SHASTRI NAGAR
DEHRA DUN