अमन अहमद

मुस्लिम महिलाओं द्वारा अपने सिर को ढकने के लिए पहने जाने वाले हिजाब ने ईरान में विरोध प्रदर्शनों की शुरुआत के साथ नए सिरे से ध्यान आकर्षित किया है। ये विरोध तब शुरू हुआ जब एक 22 वर्षीय लड़की महसा अमिनी की ‘नैतिकता पुलिस’ हिरासत में मौत हो गई। ईरान के हिजाब के विरोध के महीनों पहले, भारतीय राज्य कर्नाटक ने मुस्लिम लड़कियों को कॉलेजों में प्रवेश करने से रोक दिया था, जिसके कारण राज्य के आदेश के खिलाफ उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय में विरोध प्रदर्शन और याचिकाएं दाखिल की गईं। फ्रांस जैसे यूरोपीय देशों में, मुस्लिम महिलाओं की सार्वजनिक उपस्थिति में हिजाब पहनने के मुद्दे को हमेशा समस्याग्रस्त और लोकप्रिय संस्कृति के विपरीत देखा गया है।
इस विषय ने हमेशा महिलाओं की स्वतंत्रता का एक अनिवार्य हिस्सा हिजाब की प्रामाणिकता के बारे में बहस उत्पन्न की है, इसे महिलाओं की स्वतंत्रता में कटौती के रूप में लगाया गया है, और कभी-कभी महिलाओं को अपने शरीर पर नियंत्रण रखने के बारे में समानता और शिक्षित करने के लिए मुक्ति आंदोलन के हिस्से के रूप में। लोगों को नागरिकों के रूप में बाध्य करने वाले संविधान और कानून केवल स्वतंत्रता और अस्तित्व और संबंधित स्वतंत्रता की रक्षा करते हैं। ऐसी ही एक आवश्यक स्वतंत्रता असहमति और व्यक्तिगत अधिकारों के लिए लड़ने का अधिकार है। जिन देशों में इस तरह की स्पष्ट संहिताएं नहीं हैं, वहां लोग लोकतंत्र में रहने वालों द्वारा प्राप्त स्वतंत्रता के उल्लंघन के लिए संघर्ष करते हैं।

मुद्दा ईरान और भारत में मुस्लिम महिलाओं द्वारा अधिकारों के लिए लड़ाई की तुलना को सामने रखना है। ईरान में एक संसद और एक लिपिक घटक की देखरेख में राष्ट्रपति के साथ शासन की एक संकर प्रणाली है। इस्लामी धर्मतंत्र सार्वजनिक आचरण के कानूनों और नियमों को आकार देता है। इसलिए, लोगों को कम स्वतंत्रता और अधिकार प्राप्त हैं, विशेष रूप से असहमति का अधिकार। इसका तात्पर्य यह है कि कानून सामान्य आबादी पर आचरण के शीर्ष-डाउन मॉडल को लागू करने में दमनकारी और आक्रामक है, हालांकि ऐसे धर्मनिरपेक्ष घटक हैं जो अजरबैजानियों, कुर्दों, मजांदरानी और तुर्कमेन्स आदि जैसे जातीय अल्पसंख्यकों को शामिल करने के लिए प्रदान करते हैं।
वर्तमान विरोध का नेतृत्व उन महिलाओं द्वारा किया जाता है जो सार्वजनिक नैतिकता और लिपिक प्रतिष्ठान की क्रूरता के शीर्ष बोए जाने से असहज हो गई हैं। इसके अलावा, भ्रष्टाचार, राजनीतिक दमन और आर्थिक कुप्रबंधन के मुद्दे जनता के असंतोष के सबसे लंबे समय तक चलने वाले मुद्दे रहे हैं। विरोध प्रदर्शनों के कारण कार्रवाई हुई, सैकड़ों की कैद हुई, और 50 से अधिक लोगों की मौत हुई। ऐसी व्यवस्था न्याय और कड़े कानूनों से मुक्ति की गुंजाइश कम छोड़ती है।

भारतीय मामले में, एक मजबूत न्यायिक प्रणाली द्वारा पर्यवेक्षित संवैधानिक कानूनों द्वारा बहुलवादी मेकअप को संरक्षित किया जाता है। असहमति के लिए व्यापक गुंजाइश है, और लोग सरकार के फैसलों से असहमत होने और विरोध के माध्यम से अपना असंतोष दर्ज करने के हकदार हैं। किसानों का विरोध, सीएए-एनआरसी का विरोध और हिजाब प्रतिबंध का विरोध व्यवस्था की मजबूती के उदाहरण हैं। भारतीय सर्वोच्च न्यायालय वर्तमान में हिजाब के मुद्दे पर विचार-विमर्श कर रहा है और निश्चित रूप से महिला सशक्तिकरण के प्रतिशोधात्मक एक उचित निर्णय देगा। न्यायाधीशों में से एक ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि यह भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14 और 19 के दायरे में आने वाली पसंद का मामला है और शिक्षा के अधिकार जैसे बुनियादी अधिकारों पर किसी भी तरह का हस्तक्षेप नहीं होना चाहिए।

प्रतिदिन अनगिनत चुनौतियों का सामना करने वाली महिलाओं के अधिकारों और स्वतंत्रता को पहचानना आवश्यक है और उन्हें सुनने का प्रयास किया जाना चाहिए। वे खुद को कैसे परिभाषित करना चाहते हैं, इसका सम्मान किया जाना चाहिए और संस्थानों को इन विचारों का सम्मान करना चाहिए। ईरान प्रकरण ने हमें दिखाया है कि भारतीय महिलाओं को बेहतर लोकतांत्रिक अधिकार, स्वतंत्रता और समानता प्राप्त है। उन्हें असहमति का अधिकार है और भारत में कानून का शासन निरपेक्ष है जो अक्सर उच्च न्यायपालिका के निष्पक्ष फैसलों से मजबूत होता है। विरोध संस्कृति से प्रभावित हुए बिना, आइए भारतीय न्यायपालिका में अपना विश्वास कायम करें।