हल्द्वानी 20 मई : उत्तराखण्ड देहरादून के पते पर स्पीड पोस्ट से भेजे गये अपने पत्र के जवाब में टकटकी लगाये हल्द्वानी के बिठौरिया (देवकीबिहार ) निवासी रमेश चंद्र पाण्डे उस समय हैरान होकर रह गये, जब 15 मई को उन्हें अपना वह लिफाफा इस टिप्पणी के साथ वापस मिला कि ” कृपया विभाग का नाम अवश्य लिखें । पता अपूर्ण है ।” इसकी पुष्टि में इंटर्नेट में खोजबीन करने के बाद श्री पाण्डे ने आखिरकार वापस मिले इस लिफाफे को यथावत राज्य सूचना आयुक्त को भेज दिया है ।

लिफाफे के साथ सूूचना आयुक्त को भेजे पत्र में श्री पाण्डे ने उन्हें पूरी स्थिति से अवगत कराते हुए उक्त सूचना दिलाने का आग्रह किया है और पूरे मामले पर कार्यवाही की मांग की है ताकि जिस प्रकार उन्हें सूचना से वंचित किया गया है ऐसा और किसी जन सामान्य के साथ ना हों ।
श्री पाण्डे ने राज्य सूचना आयुक्त को भेजे पत्र मे कहा है कि उनके द्वारा विधानसभा में कार्मिको के ढांचे और वेतनमान के सम्बन्ध मे गठित समिति के सिलसिले में लोक सूचना अधिकारी, विधानसभा सचिवालय से दो बिन्दुओं पर सूचना मांगी थी लेकिन जिस टिप्पणी के साथ यह डाक उन्हे वापस मिली उससे वे हैरान हो गये ।
उन्होंने बताया है कि उत्तराखण्ड गवर्नमेंट पोर्टल में राज्य के लोक सूचना अधिकारियों की जो सूची है उसमें विधानसभा के लोक सूचना अधिकारी का उल्लेख नहीं है जबकि विधानसभा की वेबसाइट में विधानसभा के लोक सूचना अधिकारी का नाम है।


सूचना आयुक्त को भेजे पत्र में श्री पाण्डे ने कहा है कि वापस किये गये लिफाफे में अंकित टिप्पणी के सम्बन्ध में वास्तविकता सबके सामने आनी चाहिए ताकि जन सामान्य को आरटीआई के तहत सूचना से इस प्रकार वंचित ना होना पडे ।