उतराखंड मे बोस का व्यापक प्रभाव रहा- सजवाण
देहरादून, नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 121वी जयन्ती के अवसर पर आज स्टूडेंट्स फैडरेशन आफ इण्डिया (sfi) के त्ववाधान मे आज डीएवी महाविद्यालय सभागार सुभाषचंद्र बोस वर्तमान राजनीतिक स्थिति विषय पर सेमिनार आयोजित किया ।
मुख्य वक्ता के रूप मे बोलते हुए प्रोफेसर बी.बी श्रीवास्तव ने कहा है कि बोस की आज भी प्रासंगिकता बनी हुई ।उनकी आजादी के आन्दोलन महत्वपूर्ण भूमिका के चलते आजादी मुक्ति आन्दोलन की दिशा को बदलने कार्य किया ।बोस ने अपनी आईसीएस की सेवा से त्यागपत्र देकर आजादी के आन्दोलन को मुख्यधारा से जोडा ।उनके महत्वपूर्ण भूमिका के चलते आजादी के आन्दोलन को एक दिशा मिली । उन्होंने कहा कि बोस ने अपनी देश की आजादी के लिये चलाऐ गये विश्वव्यापीअभियान के चलते देश के मुक्ति आन्दोलन को बल मिला ।उन्होंने कहा कि वर्तमान राजनीतिक स्थिति के चलते उनके विचारों की प्रासंगिकता बढ गई है । उन्होंने कहा कि आज नेताजी के विचारों को जन जन तक पहुंचाने की आवश्यकता है ।आज शिक्षा के लिए जगह जगह लाईब्रेरी स्थापित करने की आवश्यकता पर जोर दिया ।वर्तमान सरकार द्वारा एनआरसी के नाम सेआम ज़नता के मध्य असुरक्षा की भावना पैदा करने की साजिश की जा रही ।देश की बहादुर जनता मोदी सरकार के इन हथकडो का जमकर जबाब दे रही है ।व देश के धर्म निरपेक्षता की रक्षा के लिए संघर्षरत हैं ।
किसान सभा के प्रान्तीय अध्यक्ष कामरेड सुरेंद्र सिह सजवाण ने द्वितीय विश्व युद्ध मे गढवाल रैजिमैन्ट के योगदान पर प्रकाश डालते हुए बताया कि सुभाष चंद बोस द्वारा गठित आईएनए के गठन में इसी के युद्ध बन्दी रायल गढवाल रैजिमैन्ट के सिपाही रहे ।
तथा मुक्ति आन्दोलन मे अंग्रेजो के खिलाफ लडे ।
प्रथम विश्व युद्ध मे दो विक्टोरिया क्रास जीत कर गढवाल रायफल को रॉयल गढ़वाल का सम्मान मिला ।आगे चल कर द्वितीय विश्व युद्ध में इसी रेजिमेंट ने यूरोप व दक्षिण पूर्वी एशिया में सुभाष चंद्र गठित आजाद हिंद फौज के गठन में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई । क्यो की इसी रेजिमेंट के युद्धबंदीयों ने दोनों मोर्चो पर बहादुरी से अंग्रेजों के खिलाफ देश की आजादी के लिए बहादुराना संघर्ष किया । सेमिनार का समापन करते हुए डी ए वी छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष लेखराज ने कहा कि छात्रों को बोस के जीवन से प्रेरणा लेकर देश के सविधान की रक्षा के लिए अपने संघर्ष को मजबूती प्रदान करें ।कार्यक्रम का संचालन प्रदेश सचिव हिमांशु चौहान ,व प्रेदश अध्यक्ष नितिन मलेठा ने किया इस अवसर पर राज्य कमेटी सदस्य अतुल कांत,सोनाली नेगी,सहसचिव सुप्रिया भंडारी, उत्तराखंड आंदोलनकारी जयदीप सकलानी,समाजिक कार्यकर्ता त्रिलोचनभट्ट,सुमन,मीनाक्षी,प्रियंका,मनोज , संजय, हितेश,अतुल सिंह,हिमान्शु कुमार,मधु, प्रवीन,अंजली ,रेखा,दीक्षा ,काजल भारत ज्ञान विज्ञान समिति के प्रदेश उपाध्यक्ष विजय भट्ट जी
जिला अध्यक्ष उमा भट्ट, महिला समिति की प्रदेश उपाध्यक्ष इंदु नोडियाल,सीटू से कृष्ण सिंह गुनियाल, कर्मचारी नेता एस एस नेगी ,विनोद खंडूरी आदि प्रमुख लोग मौजूद थे।

आदि लोग मौजूद रहे।