gyan Ganga Public School of Buxar wins 14th SP Sinha Memorial Under-T20 Cricket Tournament

देहरादून  8 मई 2019 : बक्सर के ज्ञान गंगा पब्लिक स्कूल ने द इंडियन पब्लिक स्कूल, देहरादून में आयोजित 14 वें एसपी सिन्हा मेमोरियल अंडर -15 बॉयज नेशनल टी -20 क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में जीत हासिल की है। फाइनल मैच में गंगा ने रांची के रेड क्रिसेंट पब्लिक स्कूल को 3 रनों से हराया। इससे पहले, रेड क्रिसेंट ने टॉस जीता और पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया । पहले बल्लेबाजी करते हुए ज्ञान गंगा की टीम 19.4 ओवर में ऑल आउट हो गई, लेकिन तब तक स्कोर बोर्ड 172 रनो का अम्बार लग चूका था । विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए रेड क्रिसेंट ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 169 रन बनाए।

ज्ञान गंगा पब्लिक स्कूल के यशस्वी शुक्ला को 3 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। ज्ञान गंगा के कासिफ अंसारी को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार दिया गया। ज्ञान गंगा पब्लिक स्कूल ने विजेता चेक और गोल्ड मेडल प्राप्त किया था जबकि रेड सेसेंट ने रनर अप चेक के साथ सिल्वर मेडल प्राप्त किया।

विजेता टीम को 1,00,000 रुपये की पुरस्कार राशि मिली है, जबकि उपविजेता टीम को 50,000 रुपये मिले हैं। दूसरे रनर अप रहे गाज़ियबाद के ग्रीन वैली स्कूल को 25,000रुपये की पुरस्कार राशि मिली है। इनके अलावा, 500 रुपये से 1,00,000 तक के 72 व्यक्तिगत पुरस्कार प्रदर्शन के आधार पर प्रतिभागियों को दिए गए हैं। यह भारत में अपनी तरह का एकमात्र टूर्नामेंट है।

टूर्नामेंट के समापन के अवसर पर वर्तमान राज्य सभा सांसद और टूर्नामेंट के मुख्य अतिथि आर के सिन्हा ने कहा, “शिक्षा के अलावा खेल ही एक ऐसा माध्यम है जो युवाओं को न केवल अनुशासन सिखाता हैं बल्कि एक टीम के तरह कार्य करने की भावना को बढ़ावा देता हैं जिससे नेतृत्व कौशल का निर्माण होता है। एसपी सिन्हा मेमोरियल अंडर -15 ब्वॉयज नेशनल क्रिकेट टूर्नामेंट युवाओं को सक्रिय और स्वस्थ रखने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है, ताकि वे भविष्य में राष्ट्र निर्माण के आधार बन सकें। इस समय में जब स्मार्टफ़ोन का असर युवाओं के दिमाग पर सबसे ज्यादा हो रहा है, इन बच्चों का उत्साह हमें इस तरह के प्रयासों को जारी रखने के लिए और अधिक दृढ़ बनाता है। और  इस टूर्नामेंट ने पहले ही देश को ऋषभ पंत, इशान किशन, कुणाल चंदेला, प्रभ सिमरन सिंह,  ज़ीशान अंसारी जैसे खिलाड़ी दिए हैं|”

दी इंडियन पब्लिक स्कूल के प्रधानाध्यापक संजीव कुमार सिन्हा ने कहा की एक टूर्नामेंट में 32 विद्यालयों के टीमों ने भाग लिया जो इसकी सफलता को दर्शाता है| उन्होंने कहा, “इस तरह के टूर्नामेंट अनुशासन, जिम्मेदारी, आत्मविश्वास जैसे सबक सिखाकर छात्रों के संपूर्ण विकास में मदद करते हैं| इससे स्वास्थ्य लाभ भी होता हैं। मैं इस अवसर पर विजेताओं को बधाई देता हूं और उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूँ |”

ऋषभ पंत की माँ सरोज पंत भी फाइनल मैच के अतिथि के रूप में मौजूद थी। एसपी सिन्हा मेमोरियल अंडर -15 ब्वॉयज नेशनल क्रिकेट टूर्नामेंट का पहला संस्करण 2006 में आयोजित किया गया था।