देहरादून ,01 मई : लंबित मांगों की पूर्ति ना होने पर डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन उत्तराखंड के आह्वान पर पूर्व से चली आ रही फार्मासिस्ट संगठन का आंदोलन ने अपने तीसरे चरण में प्रवेश कर लिया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आंदोलन के तीसरे चरण में प्रदेश भर के फार्मसिस्टों एवं संवर्ग के अधिकारियों द्वारा आज दिनांक 01 मई 2023 से प्रातः 8:00 से 10:00 बजे तक 2 घंटे कार्य बहिष्कार आरंभ कर दिया है।

ज्ञातव्य हो कि प्रदेश भर के डिप्लोमा फार्मासिस्ट विगत 24 अप्रैल 2023 से अपनी लंबित मांगों की पूर्ति हेतु चरणबद्ध आंदोलन कर शासन एवं विभागीय प्रशासन को आगाह कर रहे हैं किन्तु आंदोलन के दो चरण बीत जाने के बावजूद विभाग स्तर पर संवादहीनता की स्थिति बनी रहने के कारण संगठन को बाध्य होकर तीसरे चरण में 2 घंटे कार्य बहिष्कार आरंभ करना पड़ रहा है।

संगठन द्वारा बार-बार कहा जा रहा है कि राज्य में विभागीय तौर ओर IPHS मानक लागू किये जाने के फलस्वरूप चिकित्सालय में फार्मेसिस्ट के पदों में भारी कमी आने से कार्य की अधिकता बढ़ गई है। विभागीय स्तर पर आम जनमानस को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने हेतु फार्मसिस्टों द्वारा औषधि एवं प्रसाधन अधिनियम 1940 में परिभाषित औषधि एवं औषधीय सामग्री के कार्य जो कि फार्मेसिस्ट ड्यूटी लिस्ट में निर्धारिण के अंतर्गत औषधि भंडार, सर्जिकल ड्रेसिंग, डेड स्टॉक ,परिवार कल्याण, राष्ट्रीय कार्यक्रम, उप भंडार , स्थानीय क्रय, वी0आई0पी0 ड्यूटी, आपदा ड्यूटी, एपेडिमिक, ऑर्थोपेडिक सहित विशिष्ट इकाइयों ,ट्रामा आदि के कार्यों का सम्पादन करने के साथ ही नियत तापमान पर ओषधियों का भंडारण व्यवस्था, गुणवत्ता परीक्षण, मांग का आकलन, चिकित्सालय के सभी अनुभागों हेतु आपूर्ति , औषधियों का यथोचित वितरण,रोगियों की काउंसलिंग, सभी प्रकार के इंजेक्शन लगाना, एन्टी रेबीज वैक्सीन ,सीरम लगाना एवं तीन पालियों में इमरजेंसी ड्यूटी के दौरान घावों का मैनेजमेंट करना , इस्टेचिंग करना, रोगियों का मैट्रिक लवाज करना , सक्शन करना, ऑक्सीजन देना, I/V फ्लूड देना, रिकॉर्ड मेंटेन करना, होलिस्टिक रिपोर्ट तैयार करना , रोगियों को भर्ती करना, मेडिकोलीगल ,पुलिस एवं एक्सीडेंटल, पोस्टमार्टम केस में सहयोग देना, VIP ड्यूटी,मेला ड्यूटी, चारधाम यात्रा ड्यूटी आदि सेवाएं प्रदान की जाती है।

माननीय स्वास्थ्य मंत्री की घोषणा के बावजूद महानिदेशालय/ शासन स्तर पर संगठन की लंबित मांगों की उपेक्षा से प्रदेश भर के फार्मसिस्टों में जबरदस्त आक्रोश है तथा मांगों की पूर्ति न होने पर फार्मासिस्ट इस बार आर-पार की लड़ाई के लिए तैयार हो रहे हैं। इस अवसर पर आज प्रातः कार्य बहिष्कार राजधानी के जिला चिकित्सालय कोरोनेशन के साथ मसूरी,डोईवाला, प्रेमनगर, रायवाला, SPS ऋषिकेश, मानसिक चिकित्सलय सेलाकुई, विकासनगर, हरबर्टपुर, डाकपत्थर, कालसी, चकराता त्यूणी, कोटि , रानीपोखरी, मालदेवता आदि सभी राजकीय चिकित्सालयों एवं सब सेन्टरों में दो घण्टे के कार्य बहिष्कार और विभागीय प्रशासन के विरोध नारेबाजी करते हुए आंदोलन को तेज करने पर जोर दिया गया।

पहले क्या हुआ यह जानने के लिए लिंक मांगों को लेकर समूचे प्रदेश के फार्मासिस्ट एशोसिएसन ने शुरू किया प्रदर्शन को क्लिक करें