स्पेक्स ने 30 साल के हमराहियों को किया सम्मानित !
नए अभियान में नई ऊर्जा से दिखाई देगा स्पेक्स !!

देहरादून, 16 अप्रैल : पानी की स्वच्छता व उसकी गुणवत्ता को लेकर पिछले 30 सालों से कार्यरत संस्था स्पेक्स ने अपने साथ जुड़े लोगों को रविवार को जीएमएस रोड स्थित एक होटल में आमंत्रित कर सम्मानित किया।संस्था ने ‘जल प्रहरी’ सम्मान प्रदान करने के साथ ही ‘जल की किफायत’ नाम से नया अभियान भी शुरू किया है। पर्यावरणविद सच्चिदानन्द भारती ने अभियान की शुरुआत करते हुए जल से जुड़े इन विषयों को बेहद महत्वपूर्ण बताया।

सोसाइटी आफ पाल्यूशन एंड इनवायरमेंटल कंजरवेशन साइंटिस्ट्स (स्पेक्स) पिछले 30 वर्षों से पानी की स्वस्छता व गुणवत्ता को लेकर काम कर रहा है। इस दौरान अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर रहे संगठनों व व्यक्तियां का स्पेक्स को सहयोग प्राप्त हुआ।

अपने सफर के 30 वर्ष पूरे होने पर स्पेक्स ने 100 ऐसे लोगों को सम्मानित किया, जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जल संरक्षण की मुहिम में शामिल रहे। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सच्चिदानन्द भारती थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जल संकट आए दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती है और स्पेक्स जैसे संगठन इसके लिए बहुत बेहतरीन कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कोपेनहेगन के उदाहरण से पूरी दुनिया को सचेत होने का संकेत भी दिया।

कार्यक्रम की शुरुआत जलांजलि से की गई। स्पेक्स ने रविवार को जल की किफायत अभियान के तहत जल प्रहरी एप का भी शुभारंभ किया। इसे प्ले स्टोर से निशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। कार्यक्रम में ‘जल की किफायत’ गीत भी लांच किया गया।

इस अभियान के बारे में बताते हुए स्पेक्स के सचिव बृज मोहन शर्मा ने बताया कि ‘दक्षिण अफ्रीका’ की राजधानी शहर ‘केप टाउन’ को ‘दुनिया का पहला जल-मुक्त शहर’ घोषित किया गया है, क्योंकि वहां की सरकार ने 14 मार्च अप्रैल, 2023 के बाद पानी की आपूर्ति करने में असमर्थता दिखाई है। उन्होंने कहा कि यह तो एक बानगी भर है अगर समय रहते नहीं चेते तो यह स्थिति कहीं भी आ सकती है। उन्होने उम्मीद जताई कि जल की किफायत अभियान में भी सभी लोगों का सहयोग मिलता रहेगा।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से रवि चोपड़ा, डॉक्टर राजेंद्र डोभाल, हर्षपति उनियाल, सुभाष गुप्ता, देवेंद्र भसीन आदि लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन मोना बाली द्वारा किया गया।

अगर आप भी इस मुहीम से जुड़ना चाहते हैं तो आज ही नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें और बने जल प्रहरी

जल प्रहरी एप

अजब हाल है इस उत्तराखंड का दोस्तों ! कहीं सूखी है ये धरती, तो कहीं ज़लज़ले की दहशत है…

क्या है ये पूरा मामला जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

क्या आने वाला मानसून जोशीमठ को तबाह कर देगा ?