देेहरादूून 13 फ़रवरी : उत्तराखण्ड कार्मिक एकता मंच की रविवार को देर शाम तक चली वेबिनार में संवैधानिक व्यवस्था की अनदेखी के मामलों में चर्चा हुई । राज्य गठन की शुरुआत से ही अपनाई जाती रही पीक एण्ड चूज की नीति पर गम्भीर चिन्ता व्यक्त करते हुए विधिक दायित्वों के निर्वहन में मनमानी व लापरवाही करने वालों की जवाबदेही तय कर उनके विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने पर बल दिया गया ।


वेबिनार के दूसरे सत्र में सम्पन्न इन्टरेक्टिव सैशन बेेहद दिलचस्प रहा जिसमें मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त अपर सचिव सुमन सिंह वाल्दिया ने दिये समस्याओं के समाधान हेतु पूछे गये हर सवाल के जवाब । सवालो के जवाब से खुुश होकर सबने लिया जवाब देही के लिए छेड़ी गई एकता की मुहिम को नये सिरे से मुकाम तक पहुंचाने का संकल्प ।
वेबिनार में 19 सितम्बर 2018 को चितई स्थित न्याय के प्रतीक गोलज्यू के मन्दिर में विकास के लिए जवाबदेही हेतु लगाई गई फरियाद को पूरा कराने के लिए छेड़ी गई एकता की मुहिम के तहत अब तक के क्रियाकलापों की गहन समीक्षा हुई । कहा गया कि मंच द्वारा निकाली गई एकता यात्रा के बाद जिन मुद्दो के समाधान हेतु उच्च स्तरीय वार्ता में शासन द्वारा एकता मंच को लिखित आश्वासन दिया था वो मुद्दे आज भी जस के तस हैं ।
कार्मिकों की समस्याओं के समाधान पर हुई चर्चा के साथ ही राज्य के संवैधानिक व्यवस्था से जुड़े मौजूदा हालातों पर भी विस्तार से चर्चा हुई । भर्ती हेतु परीक्षाओं के आयोजन में हुई धांधली को लेकर बेरोजगारों के आन्दोलन व उन पर हुए लाठीचार्ज से उत्पन्न हालातों पर गहरी चिन्ता व्यक्त करते हुए वक्ताओं ने एक स्वर से दो टूक शब्दों में कहा कि शहीदों की शहादत व कार्मिकों की बगावत से बने राज्य में मनमानी व तानाशाही को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा और राज्य हित में व्यवस्था के प्रति हर हाल में हर किसी की जवाबदेही तय करनी ही पड़ेगी ।
तय किया गया कि शहीदों के सपने के रुप में आवाज दो हम एक हैं के नारे को धरातल पर साकार करने के मूल उद्देश्य को लेकर विचार मंच के रुप में गठित एकता मंच को विधिक स्वरुप देने के लिए रजिस्ट्रेशन आदि की कार्यवाही शीघ्र कर ली जाय तथा मंच में सभी विभागों की सहभागिता सुनिश्चित करने तथा सभी की तात्कालिक एवं दीर्घकालिक मांगो को संकलित करने के लिए एक समन्वय समिति बनाई जाय ।
सर्वसम्मति से सुमन सिंह वाल्दिया को एकता मंच का प्रमुख संरक्षक बनाया गया और उनके मार्गदर्शन में ही एकता मंच की एकता की मुहिम के लिए कदम बडाने की बचनबद्वता व्यक्त की गई ।
एकता मंच के अध्यक्ष रमेश चन्द्र पाण्डे की अध्यक्षता तथा महासचिव दिगम्बर फुलोरिया के संचालन में हुई वेबिनार में संरक्षक पंकज काण्डपाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष धीरेन्द्र पाठक, गढवाल के मण्डलीय संयोजक सीताराम पोखरियाल, विजय तिवारी, रविन्द्र कुमार, हरीश चन्द्र गैरोला , शैलेन्द्र राणा,नवीन जोशी, गीता देउपा, आनन्द सिंह, गजेन्द्र मिश्रा, विवेक लोहानी, मोहन बुटोला, आलोक साह, गोपाल भोज, नवीन बृजवासी, केतन पाण्डे, आदि थे ।