देहरादून , 31 मई : चंपावत विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है। सुबह 11:00 बजे तक 33.96 प्रतिशत मतदान हुआ। उपचुनाव में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत चार प्रत्याशी मैदान में हैं। इस सीट पर सीएम का चुनाव जीतना बेहद जरूरी है। इसी को लेकर भाजपा ने पूरी ताकत लगा रखी है। उत्तराखंड विधानसभा उपचुनाव सिर्फ एक सीट पर ही हो रहा है। दरअसल, विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री धामी को खटीमा से हार का मुंह देखना पड़ा था, इसके बाद पुष्कर सिंह धामी दोबारा सीएम तो बन गए, लेकिन उन्हें विधानसभा का सदस्य होना जरूरी था. इसके बाद क्षेत्र के पूर्व विधायक कैलाश गहतोड़ी ने चंपावत सीट खाली कर दी थी।

उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस की तेज-तर्रार महिला नेताओं में शुमार की जाने वाली निर्मला का ताल्लुक ब्राह्मण समुदाय से है। वह करीब तीन दशक पहले शराब-विरोधी आंदोलन से सुर्खियों में आई थीं। वह कांग्रेस की चंपावत जिला अध्यक्ष, प्रदेश कांग्रेस कमेटी और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की सदस्य रही हैं। पूर्व की प्रदेश कांग्रेस सरकार में वह दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री भी थीं। कांग्रेस प्रत्याशी निर्मला गहतोड़ी का कहना है कि प्रदेश के विकास में भाजपा सरकार के पांच साल नाकामी का दस्तावेज है। पांच साल में तीन मुख्यमंत्री देने वाली भाजपा आगे ऐसा नहीं करेगी, इसकी क्या गारंटी है ? सीएम के मैदान में होने के बावजूद भाजपा डरी-सहमी सी है। पूरी सरकार के मंत्रियों, विधायकों और संगठन की फौज तो चंपावत में डटी ही है, अब यूपी के मुख्यमंत्री को भी चुनाव प्रचार के लिए लाना इस डर की तस्दीक करता है।

तो दूसरी ओर सीएम धामी का कहना है कि वह ऐतिहासिक और धार्मिक नगरी चंपावत को उसका पुराना गौरव दिलाना चाहते हैं। मां पूर्णागिरि धाम, गोल्ज्यू दरबार, हिंगलादेवी, देवीधुरा धाम, श्यामलाताल, गोरखनाथ दरबार सहित तमाम धर्मस्थल अध्यात्म की बुलंदियों के साथ पर्यटन मानचित्र पर चमकेंगे। वहीं आधारभूत ढांचे और बुनियादी सुविधाओं को गति देकर चंपावत के लोगों की विकास की आकांक्षा को रफ्तार दी जाएगी।

उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा के लिए 15 फरवरी 2022 को चंपावत में हुए मतदान में बीजेपी के कैलाश गहतोड़ी ने कांग्रेस के हेमेश खार्कवाल को 5304 वोटों से हराया था। कैलाश गहतोड़ी को 32547 वोट पड़े जबकि कांग्रेस के हेमेश खर्कवाल को 27243 वोट मिले थे।

यह भी जाने … आज तो यकीन करना भी बेहद मुश्किल है कि इस देश में कोई राजा इतना निर्दयी एवं निर्मम भी था कि जिसने अपने स्वार्थ के लिए अपनी ही प्रजा के साथ ….तिलाड़ी कांड..

https://jansamvadonline.com/uttarakhand/jallianwala-bagh-of-uttarakhand-is-tiladi-incident/

#उत्तराखंड #चंपावतविधानसभा #खटीमा #कैलाशगहतोड़ी #निर्मलागहतोड़ी #पुष्करसिंहधामी #कांग्रेसप्रत्याशी #धामी #एतिहासिक #धार्मिकनगरी #चंपावत #मांपूर्णागिरिधाम #गोल्ज्यूदरबार #हिंगलादेवी #देवीधुराधाम #श्यामलाताल #गोरखनाथदरबार #चंपावत #चंपावतउपचुनाव#Uttarakhand #ChampawatAssembly #Khatima #KailashGhatodi #NirmalaGhatodi #PushkarSinghdhami #Congresscandidate #Dhami #Historical #ReligiousCity #Manpurnagiridham #Goljudarbar #Hingladevi #Devidhuradham #Shyamalatal #GorakhnathDarbar #Champawat #Champawatbyelection