सेलाकुई प्लांट में कूड़े के ढेर में आग लगने के मामले पर विवाद की स्थिति पैदा हो गई है। बुधवार को स्थानीय लोगों ने प्लांट में सफाई वाहनों को एंटर नहीं होने दिया। जिसके बाद मजबुरन फिर से कारगी डंपिंग जोन में कूड़ा डंप किया जा रहा है।
उधर सफाई वाहन चालक कूड़ा प्लांट ले जाने के लिए नगर निगम से सुरक्षा मांग रहे हैं। यही स्थिति रही तो देहरादून के साथ, मसूरी, विकासनगर, हरबर्टपुर समेत अन्य निकायों की सफाई व्यवस्था पर इसका बुरा असर पड़ेगा। इधर प्लांट में कूड़े के ढेर में आग नहीं बुझ पाने के कारण लोगों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है। स्थिति बिगड़ती देख शासन ने नगर निगम के अधिकारियों और कम्पनी पदाधिकारियों को तलब किया है। ताकि समस्या को हल किया जा सके। नगर आयुक्त अभिषेक रूहेला ने बताया कि नगर निगम की टीम क्षेत्र के लोगों से लगातार वार्ता कर रही है।

देहरादून, 6 अप्रैल : शीशमबाड़ा प्लांट में लगी आग 60 घंटे बाद भी नहीं बुझ पाई। दमकल विभाग की टीम लगातार पांच वाहनों से आग बुझाने में लगी है। लेकिन प्लांट में मौजूद कूड़ा अब भी धू धूकर जल रहा है। प्लांट से उठ रहा धुआं सेलाकुई से लेकर आसपास के गांवों में सुबह नौ बजे तक छाया रहा।
धुएं के कारण लोगों को घुटन महसूस होने लगी है और सांस लेने में दिक्कत हो रही है। दमकल विभाग का कहना है कि आग बुझाने में काफी कठिनाई आ रही है। फायर ब्रिगेड के और वाहन मंगाये गये हैं। जिससे गुरुवार तक आग पर काबू पाया जा सके। सोमवार बारह बजे दोपहर में अचानक शीशमबाड़ा स्थित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में आग लग गई थी। आग ने विकराल रूप धारण किया हुआ है।


दमकल विभाग की टीम घटना के दिन से ही पांच गाड़ियों के साथ आग बुझाने के काम में लगी है। लेकिन आग लगने के तीसरे दिन यानी 45 घंटे पूरी तरह से बीत चुके हैं। दमकल विभाग की टीम रात दिन आग बुझाने में लगी है। लेकिन आग बुझ नहीं पा रही है। लाखों टन कबाड़ अंदर की सतह तक आग पकड़ चुका है।
जिसके चलते लगातार आग को बुझाने के बावजूद प्लांट के अंदर कचरे में लगी आग सुलगती ही जा रही है। आग के कारण शीशमबाड़ा प्लांट के साथ साथ सेलाकुई बाजार से लेकर सिंघनीवाला, शेरपुर, मेदनीपुर, बायांखाला, हसनपुर कल्याणपुर के ऊपर प्लांट का धुआं फैल गया है।
गर्मी में प्लांट में लगी आग के धुएं से लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने के साथ ही घुटन भी महसूस हो रही है। दमकल विभाग सेलाकुई के एफएसओ रमेश चंद्र गौतम का कहना है कि आग इतना अधिक फैल चुकी है कि तीन दिन से लगातार कोशिशों के बावजूद आग बुझने का नाम नहीं ले रही है। पांच गाड़ियां लगातार आग बुझाने में लगी हैं। लेकिन आग फैलती ही जा रही हैं। फायर ब्रिगेड के और वाहन मंगाये जा रहे हैं। उम्मीद है कि गुरुवार तक आग पर नियंत्रण हो पायेगा।

https://jansamvadonline.com/uttarakhand/mountain-villages-have-started-coming-in-the-lap-of-forest-fire/

Solid_Waste_Management #Shishambara_Plant #Fire_Brigade #Selakui #FSO #Singhaniwala #Sherpur #Mednipur #Bayankhala #Hasanpur #Kalyanpur