अगस्त्यमुनि एवं ऊखीमठ ब्लॉक के छात्रों के फंसे होने की मिली सूचना,
टिहरी के पारस व अदिति को लेकर परिजन चिंतित
ये सभी कर रहे हैं यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई

रुद्रप्रयाग, 25फरवरी : रुस एवं यूक्रेन के बीच युद्ध बढ़ गया है। दोनों ही देश एक दूसरे की सैन्य शक्ति को भारी नुकसान करने का दावा कर रहे हैं। इस सबके बीच वहां रह रहे भारतीयों की स्वदेश वापसी की कोशिशें भी चल रही हैं, लेकिन हवाई सेवा बन्द होने से उनकी वापसी में देर हो रही है। उत्तराखण्ड के भी कई छात्र-छात्रायें वहां फंसे हुए हैं। अधिकांश छात्र-छात्रायें वहां मेडिकल की पढ़ाई के लिए गये हैं।

रुद्रप्रयाग जनपद के अगस्त्यमुनि ब्लॉक के एक छात्र एवं एक छात्रा तथा ऊखीमठ ब्लॉक के भी एक छात्र एवं एक छात्रा के यूक्रेन में फंसे होने की जानकारी मिल रही है। ये सभी वहां मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं। अगस्त्यमुनि सीएचसी में तैनात फॉर्मासिस्ट डीएल मिंगवाल के पुत्र अंकित चन्द्रा एवं फलई गांव के पूर्व प्रधान विजय भट्ट की पुत्री अवंतिका भट्ट यूक्रेन की राजधानी कीव में पढ़ाई कर रहे हैं। अभिभावकों ने यूक्रेन के कालेज प्रशासन पर हालातों की गम्भीरता को समझने में गलती करने का आरोप भी लगाया। अभिभावकों ने बताया कि वे अपने बच्चों को 15 दिन पूर्व ही वापस बुला रहे थे। उन्होंने कालेज से ऑनलाइन पढ़ाई कराने का अनुरोध भी किया था, लेकिन कालेज प्रशासन नहीं माना और स्थिति सामान्य होने की बात करता रहा। अंकित की माता पूर्व जिपंस सुलोचना देवी ने बताया कि रात के समय अंकित से बात होने पर उसने बताया कि वहां के हालात और कठिन होते जा रहे हैं। रात दिन धमाकों की आवाज से शहर थर्रा रहा है और दिनभर सायरन बजता रहता है। एटीएम तथा जनरल स्टोरों में भारी भीड़ लग रही है। उन्हें अपने हॉस्टल में रहने को कहा गया है तथा सायरन बजते ही बेसमेंट में जाने को कहा गया है। जहां नेटवर्क की भी समस्या हो रही है। बच्चों की सुरक्षा के लिए वे हर दम ईश्वर से प्रार्थना कर रहे हैं। कुछ ऐसा ही हाल अवंतिका की मां का भी है। अवंतिका के पिता विजय भट्ट एवं माता सीएचसी अगस्त्यमुनि में हेल्थ कॉर्डिनेटर रचना भट्ट ने बताया कि शुक्रवार सुबह उससे बात हुई थी।


टिहरी जिले के प्रतापनगर विधानसभा के ग्राम तुनियार के रहने वाले व हाल निवासी नई टिहरी बौराड़ी मान सिंह रौतेला के पुत्र पारस रौतेला के यूक्रेन के कीव में फंसने से परिजन बेहद चिंतत हैं। वे और उनकी पत्नी प्रतिमा रौतेला अपने बेटे की सलामती की दुआ ईश्वर से करते हुए भारत सरकार से अपने बेटे की वापसी की गुहार लगा रहे हैं। परिजनों के मुताबिक उनके अपने दो बच्चों में से पारस रौतेला वर्ष 2021 से यूक्रेन की राजधानी कीव में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा है, जबकि बेटी उन्हीं के साथ बौराड़ी में रह रही है। पिता मान सिंह रौतेला और मां प्रतिमा रौतेला का कहना है कि उनकी अपने बेटे से निरंतर बातचीत हो रही है, मगर युद्ध के खराब हालातों को देखते हुए उनके बेटे के साथ-साथ उनकी भी चिंताएं बेहद बढ़ गई हैं, परिजनों ने भारत सरकार से अपने बेटे की सुरक्षित वापसी की गुहार लगाई है। इसके अलावा टिहरी के अन्य छात्र सौम्या राणा , अदिति कंडारी, सिद्धि तोपवाल , विदित चौहान भी यूक्रेन में फंसे हैं , उन्हें उम्मीद है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन में फंसे उनके बेटे सहित सभी भारतीयों को जल्द स्वदेश लायेंगे। डीएम टिहरी इवा श्रीवास्तव का कहना है कि यूक्रेन में फंसे सभी लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है, ताकि विदेश मंत्रालय के मदद से त्वरित कार्यवाही की जा सके।

वहीं रूद्रप्रयाग पुलिस प्रशासन ने हेल्पलाइन नम्बर जारी कर वहां रह रहे छात्रों की पूरी जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है। पुलिस प्रशासन ने बताया कि यदि किसी का कोई परिजन वर्तमान में यूक्रेन में किसी भी कार्य के लिए गया हुआ है, तो संबंधित व्यक्ति के संबंध में पूरी जानकारी डायल 112 अथवा पुलिस कन्ट्रोल कक्ष रूद्रप्रयाग के नम्बर 7579257572 पर उपलब्ध करायें। वहीं रूद्रप्रयाग जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि जिले के चार छात्रों के यूक्रेन में होने की सूचना मिली है, लेकिन परिजनों की ओर से अभी तक प्रशासन को कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। बावजूद इसके जानकारी पुख्ता करते हुए कार्यवाही के लिए भारत सरकार से पत्राचार किया जायेगा।

यूक्रेन में फंसे उत्तराखंड के छात्रों की वापसी के लिए सचिवालय में बैठक
सीएम धामी ने एनएसए डोभाल से की बात

देहरादून, 25फरवरी : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यूक्रेन में रह रहे उत्तराखंड के लोगों की सुरक्षा के संबंध में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से फोन पर वार्ता की। अजीत डोभाल ने कहा कि भारत सरकार यूक्रेन में रह रहे सभी भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित कर रही है। देश वापस लौटने के इच्छुक भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री को यूक्रेन में रह रहे उत्तराखंड के छात्रों और अन्य लोगों की सुरक्षा के प्रति आश्वस्त किया।
उसके बाद मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान सीएम धामी ने अधिकारियों को विदेश मंत्रालय के लगातार संपर्क में रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही यूक्रेन में रह रहे उत्तराखंड के छात्रों और नागरिकों के परिजनों से भी लगातार संपर्क बनाएं रखने के लिए कहा है

उत्तराखंड सरकार ने तैनात किए नोडल अधिकारी :- सीएम धामी ने यूक्रेन में निवासरत उत्तराखंड के लोगों की सुरक्षा के संबंध में उनके परिजनों से प्राप्त हो रही जरूरी सूचनाओं के संकलन के लिये पुलिस महानिरीक्षक पी. रेणुका देवी (मोबाइल नंबर – 7579278144) और पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार (मोबाइल नंबर 983778889) को नोडल अधिकारी नामित किया है। जारी किये गये टोल फ्री नंबर 112 पर अभी तक यूक्रेन में निवासरत 95 लोगों के परिजनों ने संपर्क स्थापित किया है।

#यूक्रेन #धामी #अगस्त्यमुनि #ऊखीमठ #रुद्रप्रयाग #टिहरी #राष्ट्रीयसुरक्षासलाहकार #अजीतडोभाल #उत्तराखंड #भारतसरकार #मेडिकल#Ukraine #Dhami #Agastymuni #Ukhimath #Rudraprayag #Tehri #National_Security_Advisor #Ajit_Doval #Uttarakhand #India_Govt #Medical