देहरादून: साइंस में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए लाखों रुपए जीतने का सुनहरा मौका आया है। स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए इनोवेशन अवॉर्ड-2021 की शुरुआत की गई है। अगर आपके घर में या आपकी पहचान में कोई छात्र है जिसने साइंस को बढ़ावा देने के लिए कोई डिजाइन, आइडिया या टेक्नोलॉजी पर आधारित कांसेप्ट तैयार किया हो। तो उसे काफी फायदा हो सकता है।

काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च द्वारा पढ़ने वाले बच्चों के लिए हमेशा ही प्रयास किए जाते रहे हैं। इस बार भी सीएसआईआर ने 15 तरह के अवॉर्डों की घोषणा की है। जो कि नोवल साइंटिफिक एंड टेक्नोलॉजिकल कांसेप्ट, आइडिया, डिजाइन, सॉल्यूशन आदि पर दिए जाएंगे।

बता दें कि किसी भी भारतीय स्कूल में 12वीं तक पढ़ने वाला विद्यार्थी अथवा एक जनवरी 2021 तक 18 साल से कम उम्र के विद्यार्थी इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। जीतने के उपरांत मिलने वाली अवार्ड राशि कुछ इस प्रकार है :-

1. प्रथम स्थान – एक लाख रुपए

2. द्वितीय स्थान – 50 हज़ार रुपए

3. तृतीय स्थान – 30 हज़ार रुपए

4. चतुर्थ स्थान – 20 हज़ार रुपए

5. पंचम स्थान – 10 हज़ार रुपए

सीबीएसई ने सीएसआईआर इनोवेशन अवॉर्ड को लेकर सभी स्कूलों को पत्र जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि इच्छुक विद्यार्थी अपनी इंट्री 30 अप्रैल 2021 तक भेज सकेंगे। इंट्री हार्ड कॉपी में होनी चाहिए। जमा होने के बाद ज्यूरी द्वारा बेस्ट का चुनाव किया जाएगा। कांसेप्ट अच्छा होने पर इनाम दिया जाएगा।

हार्ड कॉपी भेजने का पता :-

Head,

CSIR-Innovation Protection Unit, Vigyan Suchana Bhawan,

14-Satsang Vihar Marg, Special Institutional Area,

New Delhi–110067