अल्मोड़ा, वन भूमि हस्तान्तण से लम्बित मामलों का निस्तारण 15 सितम्बर से पूर्व कराना सुनिश्चित करें यह निर्देश जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने आज प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ शिविर कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि जिन मामलो में आपत्ति एकाध है उनका निस्तारण 05 सितम्बर तक तथा जिसमें ज्यादा है उसका निस्तारण 15 सितम्बर तक अनिवार्य रूप से कर लें। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि क्षतिपूर्ति वृक्षारोपण हेतु उन्हे कितनी भूमि की आवश्यकता है प्रत्येक खण्ड अपने-अपने खण्डों की पृथक-पृथक रिर्पोट प्रस्तुत करेंगे  ताकि क्षतिपूरक वृक्षारोपण की सिवित भूमि की उपलब्धता जनपद में अत्यन्त न्यून होने से इसकी माॅग आयुक्त महोदय एवं शासन के साथ-साथ राज्य नोडल अधिकारी अपर प्रमुख वन संरक्षक को प्रेषित की जा सके।

  जिलाधिकारी ने इस अवसर पर समीक्षा के दौरान कितने मामले आनलाईन कर लिए गये है तथा वन विभाग स्तर पर कितने लम्बित है, नोडल स्तर पर कितने लम्बित है, भारत सरकार स्तर पर कितने लम्बित है तथा खण्ड स्तर पर कितने लम्बित है उसका भी चार्ट यथाशीघ्र कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री घोषणा के अनुसार जितने सड़क मार्गों की घोषणा की गयी है उनके मामलो की समीक्षा उनके द्वारा पाक्षिक रूप से की जायेगी और इन प्रकरणों पर प्राथमिकता के आधार पर समयबद्व रूप से वांछित कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये। उन्होंने कहा कि जो भी पत्रावली प्रस्तुत की जाय उसमें सभी बातो का उल्लेख अवश्य हो ताकि वन भूमि हस्तान्तण के मामलो में तेजी लायी जा सके और उनका यथा समय निस्तारण हो सके।

  जिलाधिकारी ने कहा कि वन विभाग स्तर पर जितने मामले लम्बित है उसके लिए वनाधिकारी से समन्वय स्थापित कर उनका निस्तारण यथा शीघ्र कराना सुनिश्चित करेंगे इसके अलावा उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि विभिन्न मामलो के सम्बन्ध मंे जो रिर्पोट प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारियों द्वारा बनायी गयी है उसी प्रारूप में लोक निर्माण विभाग के अधिकारी भी रिर्पोट तैयार करना सुनिश्चित करेंगे तािक मामलो के निस्तारण में एवं समीक्षा के दौरान सुविधा हो सके। उन्होंने प्रभारी अधिकारी लो0नि0वि0, वन को निर्देश दिये कि वे सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठकर सभी आवश्यक प्रपत्रों को तैयार कराना सुनिश्चित करेंगे ताकि जनपद में लम्बित मामलो का निस्तारण एक निश्चित अवधि में हो सके। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारी, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी जिला कार्यालय मनोहर लाल, पटल सहायक दीप चन्द्र तिवारी सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।