अमेरिका में देश के 17 राज्यों में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है।

दुनिया में 11.02 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, 2.93 करोड़ से ज्यादा लोग अब स्वस्थ अमेरिका में 2.22 लाख से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं, 53 लाख लोग स्वस्थ हुए दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा 3.87 करोड़ से ज्यादा हो गया है।

ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 2 करोड़ 91 लाख 49 हजार 291 से ज्यादा हो चुकी है। मरने वालों का आंकड़ा 10.96 लाख के पार हो चुका है। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं।

अमेरिका में संक्रमण की तीसरी लहर शुरू हो गई है। शुक्रवार को संक्रमितों का आंकड़ा 82.16 लाख के पार हो गया। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक,एक्सपर्ट्स ने महामारी के इस अगले स्टेज के पहुंचने पर चिंता जाहिर की है, क्योंकि देश के 41 राज्यों में संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। इनमें से 17 राज्य ऐसे हैं जहां पर पहले कम संक्रमित मिल रहे थे।

इन 10 देशों में कोरोना का असर सबसे ज्यादा .

  • अमेरिका
  • भारत
  • ब्राजील
  • रूस
  • स्पेन
  • अर्जेंटीना
  • कोलंबिया
  • पेरू
  • मैक्सिको
  • फ्रांस

अमेरिका: प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट कमला हैरिस ने सभी दौरे टाले

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट के कैंपेन के कम्युनिकेशन डायरेक्टर और उनकी फ्लाइट का एक स्टाफ संक्रमित मिले हैं। हैरिस की कैंपेन मैनेजर जेन ओ मैली डिलोन ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कमला इस स्टाफ के संपर्क में नहीं आई थी। उन्हें क्वारैंटाइन होने की जरूरत नहीं है।

हालांकि, सावधानी बरतते हुए उन्होंने अपनी सभी यात्राएं टाल दी हैं। स्टाफ के संक्रमित मिलने के बाद कमला ने दो बार टेस्ट कराया है। उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है।

फ्रांस: 24 घंटे में 30 हजार नए संक्रमित मिले फ्रांस में बीते 24 घंटे में 30 हजार 621 संक्रमित मिले। यह महामारी शुरू होने के बाद से अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है। गृह मंत्री गेराल्ड डर्मेनियन ने शुक्रवार को कहा कि शनिवार से देश के सभी प्रमुख शहरों में कर्फ्यू कड़ाई से लागू कराया जाएगा। इसके लिए 12 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी।

देश में अब तक 8 लाख 9 हजार 684 संक्रमित मिले हैं और 33 हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं। बीते बुधवार को राजधानी पेरिस समेत 8 राज्यों में कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया गया था। फ्रांस की राजधानी पेरिस के अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीज के इलाज में जुटे डॉक्टर्स। देश में संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद 8 शहरों में कर्फ्यू लगाया गया है।

जर्मनी: सरकार का कर्फ्यू लगाने से इनकार
जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने बुधवार रात साफ कर दिया कि संक्रमण की दूसरी लहर के बावजूद देश में लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। मर्केल ने एक बयान में कहा- इसमें कोई दो राय नहीं कि हम महामारी के दौर में है और स्थिति अब गंभीर हो चुकी है।

हम चाहते हैं कि संक्रमितों का पता लगाकर उनका इलाज किया जा सके। देश के सभी संबंधित हेल्थ ऑर्गनाइजेशन इस काम में साथ दे रहे हैं। हर रोज मामले बढ़ रहे हैं। इकोनॉमी की फिक्र है, इसलिए दूसरा लॉकडाउन नहीं लगा सकते, जैसा दूसरे यूरोपीय देश कर रहे हैं।

अर्जेंटीना: संक्रमितों का आंकड़ा 9.49 लाख से ज्यादा अर्जेंटीना में बीते 24 घंटे में 17 हजार 96 नए संक्रमित मिले। इसके साथ ही देश में अब संक्रमितों का आंकड़ा 9 लाख 49 हजार 063 हो गया है। गुरुवार को यहां 421 लोगों की मौत होने के साथ मौतों का आंकड़ा 25 हजार 342 हो गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ी है। अब तक 7 लाख 64 हजार 859 लोग ठीक हुए हैं। सरकार ने कहा है कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कोरोना से जुड़ी पाबंदियां कड़ी करने की योजना बनाई जा रही है।

 

#coronavirus #कोरोनावाइरस #america #india #brazil #russia #spain #argentina #colombia #peru #mexico #france