श्रीनगर गढवाल, नगर क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्ग पर श्रीनगर बस अड्डे के पास सोमवार को डिलक्स शौचालय एवं स्नानागार का शुभारंभ हुआ। जिसका शुभारंभ नगरपालिका अध्यक्ष पूनम तिवाड़ी एवं सभासदों ने संयुक्त रूप से किया। इस मौके पर पालिका द्वारा शहर के बीच यात्रियों के साथ ही स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए एसी युक्त शौचालय का निर्माण करने पर पालिका अध्यक्ष पूनम तिवाड़ी का आभार प्रकट किया। श्रीनगर के बस अड्टे और पेट्रोल पंप के पास बने एसी युक्त शौचालय के शुभारंभ अवसर पर पालिका अध्यक्ष पूनम तिवाड़ी ने कहा कि शहरवासियों के साथ ही अन्य स्थानों से आने वाले यात्रियों के साथ ही विशेषकर तीर्थ यात्रियों बेहतर शौचालय नहीं मिल पाता था, इसको देखते हुए पालिका एवं स्वच्छ लक्की फाउंडेशन के संयुक्त प्रयासों से यह डीलक्स शौचालय बन पाया।

स्वरोजगार के लिए दिया जा रहा 25 प्रतिशत अनुदानः नेगी

श्रीनगर,  ग्रामीण क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था को सुदृढ करने एवं ग्राम स्तर पर रोजगार के साधन उपलब्ध कराने के लिए डेरी विकास विभाग ने नई पहल शुरू की है। दुग्ध संघ श्रीनगर के अध्यक्ष हरेंद्र पाल सिंह नेगी ने कहा कि राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना तथा गंगा गाय महिला डेरी योजना के अंतर्गत तीन व पांच दुधारू पशुओं के क्रय हेतु 25 प्रतिशत तथा नगरीय क्षेत्रों में आंचल मिल्क बूथ स्थापना हेतु 20 प्रतिशत अनुदान पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। नेगी ने कहा कि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन एक जून से 15 जुलाई तक गढ़वाल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लि. श्रीनगर गढ़वाल से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि पौड़ी जिले में तीन दुधारू पशुओं की इकाई का लक्ष्य 100, पांच दुधारू पशुओं की इकाई का लक्ष्य 39 तथा 20 मिल्क बूथ का लक्ष्य रखा गया है। जबकि रूद्रप्रयाग जनपद में तीन दुधारू पशुओं की इकाई का लक्ष्य 50, पांच दुधारू पशुओं की इकाई का लक्ष्य 10 व 20 मिल्क बूथ का लक्ष्य रखा गया है। कहा योजना का लाभ दुग्ध सहकारी समिति के सदस्यों के अलावा अन्य इच्छुक लोगों को भी दिया जाएगा। नेगी ने कहा कि त्रिपालीसैण व पोखड़ा में आंचल डेरी के ग्रोथ सेंटर विकसित किए जाएंगे। कहा रूद्रप्रयाग सुमाड़ी में निर्मित ग्रोथ सेंटर जल्द शुरू हो जाएगा।

इससे अब यात्रियों के साथ ही स्थानीय लोगों को दिक्कतें नहीं होगी। इस मौके पर कांग्रेस के प्रवक्ता प्रदीप तिवाड़ी, सभासद हर्ष सिंह मियां, सूरज, विभोर बहुगुणा, प्रदीप मल, विजय रावल, पुष्कर चौहान, प्रमोद बमराड़ा सहित तमाम सभासद एवं लोग मौजूद थे। स्थानीय लोगों ने पालिका की इस पहल का स्वागत किया।

https://jansamvadonline.com/in-context/killer-game-for-mining/